AC maintenance Tips-and-Tricks-in-hindi.
| |

8 AC Maintenance Tips and Tricks in Hindi

गर्मियों में ऐसे रखें अपने एसी का खयाल। 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम  से आपका एयर कंडीशनर या एसी के इस्तेमाल से पहले ली जाने वाली सावधानियों के बारे में बात करेंगे। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपना एसी का बेहतर तरीके से ध्यान रख पाएंगे। 

गर्मियाँ आ चुकी है और जैसे कि हम सबको पता है। उत्तर भारत में खासकर ये गर्मी भीषण हो सकती है। एक अच्छी क्वालिटी का एसी आपको इस गर्मी को बहुत ही शांतिपूर्वक। और आनंददायक तरीके से गुजारने में मदद कर सकता है। क्या आपको पता है की एसी इस्तेमाल करने से पहले हमें अनेक चीजों के बारे में सावधान रहने की जरूरत है ताकि हमारा  AC एसी का उम्र , लाइफ है वो बढ़ सके। एसी गर्मियों के मध्य  में ही  खराब ना हो और आपका यह गर्मी का सीज़न आराम से निकल सके। हम ये कह सकते हैं कि भारत के गर्मी सीज़न में एसी एक लाइफ सेवर से कम बिल्कुल भी नहीं है। 

अगर अब तक आपने ए सी नहीं खरीदा है तो आप हमारा ये Best AC in India आर्टिकल अवश्य पढ़ें और नीचे दिए गए दो तीन एसी को आप एक बार जरूर देखें। 

गर्मी सीज़न के शुरुआत में एसी स्टार्ट करने से पहले ली जाने वाली सावधानियां। 

 एसी मेंटेनेंस में क्या चेक करवाएं? 

हमेशा गर्मियों के शुरुआत से पहले हमें अपने एसी का एक अच्छे टेक्नीशियन द्वारा मेंटेनेंस करवाना बहुत ही अनिवार्य और जरूरी भरा है।  ये आपको हर साल करना चाहिए। इससे एसी के अंदर जमी धूल, गंदगी, कचरे या और भी तरह किटानु कीटाणु ,बैक्टीरिया, वायरस, फंगस को वो साफ करते हैं और वो कीटनाशक का भी प्रयोग करते हैं, जिससे आपको हमेशा एक शुद्ध हवा मिल सके।  

हर साल गर्मियों में। आपको एसी स्टार्ट करने से पहले उसका फिल्टर। देखें कि उसको साफ करवाने की आवश्यकता है या उसे बदलवाने की आवश्यकता है। आप एसी का एग्ज़ॉस्ट टेनिस भी किसी अच्छे टेक्निशन से चेक करवाएं। आपने अक्सर देखा होगा की ए सी का जो पानी है वो ड्रेनेज से बाहर निकल जाता है लेकिन कभी कभी सीज़न के अंत में पानी रह जाने के कारण वो दुर्गंध भी पैदा कर सकता है। इसलिए गर्मियों के शुरुआत से पहले हमेशा एसी का फिल्टर। ड्रेनेज सिस्टम, आउटडोर यूनिट ये सब हमेशा एक बार अवश्य चेक करवाएं। 

Also Read  5 Best AC Brands in India 2022 (April)- Expert Review

एसी कवर का इस्तेमाल। 

 गर्मी सीज़न के समाप्त होने के उपरांत अगर आपका ऐसी इस्तेमाल में नहीं है। तो आप। जब भी आपका  अगर आप इस्तेमाल में नहीं है, तो आप एक अच्छा सा ए सी कवर का प्रयोग करें यहाँ पे नीचे हम एक लिंक दे रहे हैं जहाँ पे एक आप एक अच्छा ऐसी खबर खरीद सकते। 

अगर अभी तक आपने एक ऐसी का कवर नहीं खरीदा है तो आप हमारा इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें और नीचे दिए गए दो तीन ऐसी खबर को आप एक बार। जरूर देखें और परखें। 

 एसी या एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने के दौरान ली जाने वाली सावधानियां। 

 वोल्टेज स्टैबिलाइजर का इस्तेमाल। 

हमेशा अपने इसी को एक स्टेबलाइजर के द्वारा चलाए। हालांकि अभी बड़े शहरों में उप वोल्टेज फ्लक्चुएशन का ज्यादा इश्यू नहीं रहा, लेकिन अभी भी छोटे शहरों में वोल्टेज फ्लक्चुएशन का शिकायत हमेशा रहता है।  

अत्यधिक वोल्टेज स्टेबलाइजेशन के कारण आपकी ए सी की उम्र कम हो सकती है और आपका ए सी में फ्रीक्वेंट ब्रेकडाउन आ सकता है। और आप को गर्मियों के मध्य में ही इसे। रिपेयर करने के लिए। कष्ट उठाना पड़ सकता है।

अगर अभी तक आपने स्टेबलाइजर नहीं खरीदा है तो आप नीचे दिए गए दो तीन स्टेबलाइजर्स को एक बार जरूर देख सकते हैं। 

हमेशा एक अच्छे क्वालिटी का स्टेबलाइजर का इस्तेमाल करें और ये आपको आपके एसी को वोल्टेज फ्लक्चुएशन वोल्टेज स्पाइक्स से बचाने में मदद करेगा। 

Also Read  भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला 5 एयर कूलर

 कमरे को एयर लॉक करना। ताकि अंदर की हवा बाहर न जा सके।  

हमेशा ऐसी इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना रूम को एयर लॉक कर लेना चाहिए जैसे कि खिड़कियां और दरवाजे बंद करना चाहिए। इससे एसी के ऊपर ज्यादा लोड नहीं आता है। और आपका। देसी आसानी से अच्छी तरीके से काम करता है। 

आउटडोर यूनिट की समय पर साफ सफाई। 

इस्तेमाल हो रहा हो तो कम से कम 15 से 20 दिनों में एक बार आउटडोर यूनिट की साफ सफाई अवश्य करें। ये आपका ए सी को लंबे अंतराल तक बिना खराब हुए चलने में मदद करेगा। 

कभी कभी आपको अपने एसी को बिना टेक्नीशियन के हेल्प के बिना भी जो बाहर का यूनिट है उसको आप महीने में एक बार साफ कर सकते हैं। 

ए सी गैस का लेवल हमेशा चेक करें। 

इसी में हमेशा। आप रेफ्रिजरेंट का गैस का लेवल हमेशा चेक करे। आजकल के स्मार्ट एस इसमें ये आपको मेन्यु में और नोटिफिकेशन से पता चल जाएगा। अगर आपके एसी में गैस का दबाव कम है तो आपका ए सी की खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। 

हमेशा एक अच्छे क्वालिटी का गैस रेफ्रिजरेंट यूज़ करें जो कि R32 कैटेगरी का होता है। यह काफी इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली भी है और एसी को कम प्रदूषण करने में मदद भी करता है और यह वातावरण के लिए बहुत ही अच्छा गैस माना जाता है क्योंकि इससे क्लोरोफ्लोरोकार्बन की उत्पत्ति कम होती है। 

अच्छे क्वालिटी का एसी सॉकेट का इस्तेमाल। 

एसी इस्तेमाल करने से पहले आप हमेशा यह सुनिश्चित करें कि ऐसी प्लग उसके सॉकेट में अच्छी तरीके से लगा है। क्योंकि अगर आपका सॉकेट में प्लग ढीला है या फिर उसकी सेटिंग अच्छी नहीं है तो स्पार्किंग और उससे होने वाले एसी को नुकसान के बारे में आपको सतर्क रहना चाहिए। 

आखिरी में। 

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सही तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। दी गई जानकारीयों का इस्तेमाल करके आप अपने एसी का उम्र बढ़ा सकते हैं और आपका ऐसी सालों साल चलेगा बिना किसी खराबी के। इसके साथ साथ आप बिजली बिल में बचत भी कर सकते हैं क्योंकि आपका ए सी। काफी इनर्जी इफिशिएंट होगा, काफी क्लीन होगा और आप भरपूर एसी का आनंद उठा पाएंगे। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपका ये गर्मी सीज़न काफी ठंडक भरा हो और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया। तो आप इसे जरूर अपने मित्र और परिवारों के साथ शेर अवश्य करें।  

Last update on 2022-09-25 / Images from Amazon Product Advertising API

Similar Posts