भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला 5 एयर कूलर

आज हम भारत में बिकने वाले पांच बेहतरीन एयर कूलर्स के बारे में बात करेंगे  लेकिन उससे पहले हम यह समझ लेते है कि एक कूलर खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

Table of Contents

एयर कूलर का चयन कैसे करें। 

आपके घर के कमरे का साइज। 

सबसे पहले यह जान लें कि आपका घर के कमरे या रूम का साइज़ क्या है आप उसी के हिसाब से कूलर का कपैसिटी डिसाइड करते है की की वो कितना पानी होल्ड कर सकता है  अगर हम एक तुलनात्मक अध्ययन करें तो एक नॉर्मल इंडियन फैमिली के लिए,  भारतीय परिवार के लिए था 36 से 40 लीटर का कूलर काफी होता है जो आपको 24 घंटे तक नॉन स्टॉप चलाने में भी पर भी आपको ठंडी हवा दे सकता है 

कूलर्स के प्रकार। कूलर कितने प्रकार के होते हैं | आपको कौन सा एयर कूलर लेना चाहिए? 

डेज़र्ट कूलर

आइए समझते हैं कि पर्सनल कूलर और डेज़र्ट कूलर में क्या अंतर है? सबसे बड़ा अंतर जो मैं आपको यहाँ  स्पष्ट करना चाहता हूँ कि स्मॉल कूलर्स, जो है एक छोटे से कमरे के लिए होता है। और डेज़र्ट कूलर जो की है, जिनका साइज काफी बड़ा होता है और जेनरली उनका जो कपैसिटी  50 लीटर से ज्यादा होता है। जनरलली ये 70 से 80 लीटर तक भी जा सकते हैं। डेज़र्ट कूलर का अधिकतर इस्तेमाल हॉल में या काफी बड़े कमरे में होता है। 

पर्सनल कूलर

पर्सनल कूलर पर्सनल कूलर का आकार काफी छोटा होता है और यह सामान्यतः छोटे कमरों और खासकर के लिए सिंगल या छोटे परिवारों के लिए हो सकता है जान रहें अगर आपके पास दो कमरे है तो मैं ये आपको सजेस्ट करूँगा की आप दो छोटे पर्सनल कूलर ले सकते हैं

पर्सनल कूलर का इस्तेमाल 150 से 300 स्क्वायर फुट के कमरे के लिए आप कर सकते हैं

वाटर टैंक कैपेसिटी

आपका कूलर का व टैंक के पास टी भी काफी महत्वपूर्ण हो जाता है खासकर के भारत के गर्मियों के लिए सामान्यतः पर्सनल कूलर के लिए यह कपैसिटी आपको कम से कम 20 से 30 लीटर का होना चाहिए

बड़े घरों के लिए यही वाटर टैंक कपैसिटी मैं कम से कम 40 लीटर से ज्यादा का होना चाहिए।

कूलर का Noise लेवल या ध्वनि प्रदूषण in Db

खुला लेने के समय आपको उसका ध्वनि प्रदूषण या नो इसका लेवल भी आवश्यक जांच करना चाहिए इसके लिए मैं आपको ऐसा सजेस्ट कर सकता हूँ कि आप कूलर को सबसे हाइअस्ट सेटिंग पर चलाकर देखें और फिर आप ये एहसास करे की ये जो नौलेज है या धोनी का जो लेवल है वो आपके घर के लिए कमरे के लिए क्या सही है अगर आप उससे संतुष्ट होते हैं तो आपको वो कूलर लेना चाहिए।

कूलिंग पैड या खस का प्रयोग

कूलिंग पैड आपके कूलर का यह प्रमुख अंग और महत्वपूर्ण हिस्सा है आपका कूलर किस प्रकार से ठंडक देगा और उसकी इफिशिएंसी कितनी अच्छी होगी यह उसके कूलिंग पैड के क्वालिटी पर निर्भर करता है आज कल के मार्केट में बहुत प्रकार के कूलिंग पैड उपलब्ध है जैसे कि हनी कॉम्पैक्ट ऐस कम्पेरड इनका रखरखाव एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है इनके लंबे समय तक चलने की और आपका कूलर का अच्छे ढंग से आपको ठंडक हवा प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान हैं।

भारत में एयर कूलर का दाम? 

एक अनुमान के मुताबिक आपको पर्सनल कूलर 5000 के रेंज में मिल जाएगा। वहीं अगर आप डेज़र्ट कुलर के लिए जाते हैं तो आपको कम से कम 9000 से ₹10,000 खर्च करने पड़ सकते हैं। 

आइए अब जान लेते हैं कि एयर कूलर में किस किस प्रकार के पंखों का इस्तेमाल होता है। 

इसमें मुख्यतः दो प्रकार के पंखों का इस्तेमाल होता है जिसकों हम ब्लोअर टाइप और फैन टाइप बोल सकते हैं। ध्यान रहे, ब्लोअर टाइप आपको कम दूरी के लिए इस्तेमाल होता है और इसका जो हवा का जो थ्रो है सिर्फ 20 फिट तक ही होता है। जबकि फैन टाइप के कूलर होते हैं, उनमें ये 50 फिट तक हवा को आगे फेंक सकता है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि फैन टाइप्स के एयर कूलर का एयर थ्रो कपैसिटी ब्लोअर टाइप के एयर कूलर से काफी अत्यधिक होता है। मतलब की हवा को काफी आगे तक फेंक सकता है। 

ब्लोअर प्रकार के पंखे के साथ हमेशा एक बात ध्यान रखना चाहिए कि मोस्टली ये वाटर कूलिंग टाइप्स के होते हैं। मतलब अगर आपने कूलिंग मोड ऑन कर दिया कूलर में और कूलर में पानी नहीं है तो आपका फैन जल सकता है। जबकि फैन टाइप के जो कूलर होते हैं, जिनमें फैन टाइप मोटर्स का इस्तेमाल होता है, उसमें अगर। अपने कूलिंग मोड ऑन भी किया है और उसके अंदर पानी नहीं है तब भी वो चलेंगे और वो खराब नहीं होंगे।

एक आखिरी बात की ब्लोअर टाइप जनरलली छोटे रूम या हॉल के लिए इस्तेमाल होता है, जबकि फैन टाइम बड़े रूम और बड़े हॉल के लिए इस्तेमाल होता है और जैसा कि आपको पता चल गया होगा फैन टाइप का इस्तेमाल मुख्यता डेज़र्ट कूलर्स में होते हैं और ये आपको महंगा भी पड़ता है। फैन टाइप के। अब वो टाइप के मुकाबले। 

आइए अब जानते हैं कि किनको एयर कूलर नहीं खरीदना चाहिए?  

मेरे अनुसार, सबसे पहले आप जिस क्षेत्र मूलत आज इस क्षेत्र के निवासी हैं वहाँ पे आप देखें कि ह्यूमिडिटी कितना है। अगर आप बहुत ज्यादा ह्यूमिडिटी वाले एरिया में रहते हैं तो मैं आपको बिलकुल भी सलाह नहीं दूंगा की आप एयर कूलर खरीदे। इसके मुख्य यह कारण है कि जैसा कि एयर कूलर कैसे काम करता है, एयर कूलर गर्म हवा को अंदर खींचता है और अंदर जो उसके मोटर्स होते  के पानी के थ्रू वो ठंडा होकर वापस फेंकता है। अगर आपके शहर में बहुत ज्यादा ादा ह्यूमिडिटी है मतलब, कि बाहर की हवा में। पहले से ही पानी की मात्रा ज्यादा है, इसलिए   एयर कूलर ठंडा नहीं कर पाएगा, इसलिए एयर कूलर उतना इफेक्टिव ली काम नहीं करेगा|  

मेरे पसंदीदा पांच एयर कूलर। Best Air Coolers in India Hindi Review

1. Bajaj Bajaj PX Personal Air Cooler

No products found.

बजाज एक बहुत ही प्रतिष्ठित भारतीय कंपनी है। और बजाज द्वारा यह कूलर जो कि पीएस 97 मॉडल है, काफी अच्छा कूलिंग प्रदान करता है और इसका जो टाइम का कपैसिटी है वह 36 लीटर का है और ये आपको रात भर ठंडक हवा देने के लिए पर्याप्त है। इसको इस प्रकार से डिजाइन किया गया है ताकि ये काफी देर तक आपको एक ठंडक भरा अनुभव प्रदान कर सकें। आइए जानते हैं अब इसके कुछ विशेषता है।

ये आपको क्यों लेना चाहिए? 

इसमें एक काफी पावरफुल  मोटर्स है, जिसका एयर डिलिवरी काफी अच्छा है, जिसके कारण यह आपके कमरे को जल्दी ठंडा करता है। 

स्पीक कूलिंग पैड के लिए हेक्सागोनल फाइबर का इस्तेमाल किया गया है जो काफी कम पानी खर्च करता है और अच्छी ठंडक प्रदान करता है।

यह कूलर 36 लीटर के साइज में आता है और मीडियम साइज आमतौर पे भारतीय घरों के लिए काफी सही है। यह 70 मीटर तक हवा को फेंक सकता है। 

यह आपको क्यों नहीं लेना चाहिए?

हमने यह पाया है कि इसमें जो स्क्रू का इस्तेमाल हुआ है वो प्लास्टिक के हैं और अगर आप हमेशा कूलर को साफ सफाई के लिए खोलते हैं या बंद करते हैं तो यह काफी समस्या पैदा कर सकता है क्योंकि प्लास्टिक के थ्रू टूट सकते हैं। 

2. Crompton Ozone Desert Air Cooler

No products found.

यह आपको क्यों खरीदना चाहिए? 

दूसरा, जो कूलर हम रिकमेंड कर रहे हैं, वह है क्रॉम्पटन का ओजोन डेज़र्ट एयर कूलर।

यह 55 लीटर में आता है और एक काफी ताकतवर हवा डिलीवरी का प्रावधान है और यह 1350 मीटर के ऊपर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा को फेंक सकता है। क्या इसमे बावा लीटर का वाटर टैंक लगा हुआ है? और सबसे बड़ी बात कि इसको आप ऑटोफिल वाले मोड में चला सकते हैं। मतलब की आप इसमें एक। पाइप द्वारा अपने ऑनली कल को। कनेक्ट करके। छोड़ सकते हैं और ये बाई डिफ़ॉल्ट ये चलता रहेगा। 

इसमें यह एक आइस चैंबर भी आता है या उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जिनको तुरंत ठंडक चाहिए। 

हमने यह पाया कि यह 400 से 500 स्क्वायर मीटर रूम के लिए काफी सही है। लोग। जहाँ आपके घर के इन्वर्टर से भी चल सकता है क्योंकि इसका जो मोटर्स है वो काफी अत्यधिक। काफी कम बिजली खर्च में भी चल सकते हैं। 

क्या आपको क्यों नहीं लेना चाहिए?

हमने पाया कि ये। काफी आवाज करता है चलने के समय जो कि काफी लोगों के लिए दिक्कत भरा हो सकता है। 

3. Symphony Diet 3D 30i Portable Tower Air Cooler

No products found.

यह आपको क्यों खरीदना चाहिए? 

अगला जो कूलर है वो हम सिम्फनी का डाइट कूलर बोलते हैं। यह कूलर हमें काफी पसंद आया। ये काफी ही आकर्षक और स्लिम साइज में आता है। यह आपके घर के किसी भी कोने में लग सकता है और दिखने में भी काफी आकर्षक है। इसमें जो मोटर है वह 145 वाट का है और काफी कम विद्युत खर्च करता है। 

इसमें खुद का एक एसएमपीएस टेक्नोलॉजी है जो कि अधिकतर शहरों में वोल्टेज फ्लक्चुएशन के इश्यू से खराब होने वाले कूलर के लिए काफी उपयोगी है। 

इसमें एक वाटर लेवल इंडिकेटर आता है जो कि आपको यह हमेशा बताएगा कि इसमें पानी की मात्रा कितनी बची हैं। 

 यह कूलर आपको क्यों नहीं लेना चाहिए?

हमारे हिसाब से चुकी इसका। क्षमता सिर्फ 30 लीटर का है, वह काफी लोगों के लिए कम हो सकता है। हालांकि 30 लीटर आपको कम से कम 20 घंटे तक लगातार। चलने में मदद कर सकता है। 

 4. USHA 45BD1 Desert Cooler – 45L

No products found.

यह आपको क्यों खरीदना चाहिए? 

अगला जो कूलर है वह ऊषा की तरफ से है। ऊषा एक बहुत ही पुरानी एक प्रतिष्ठित भारतीय कंपनी है और यह कई सालों से भारत में कूलर्स बना रही है। या कूलर हमें काफी अच्छा लगा। इसमें 45 लीटर तक आप पानी को रख सकते हैं और इसमें। तीन प्रकार के स्पीड सेटिंग जाते हैं। 

सब से इसमें अच्छी बात जो हमें लगी वो इसका ट्रॉली है। वो काफी ज्यादा मजबूत था और कूलर को इधर घर कमरे में। घूमाने के लिए काफी उपयोगी है। 

यह बहुत ही कम बिजली खर्च करता है तो आपके लिए ये सबसे अच्छी खबर है कि आपके घर के इन्वर्टर पे चल सकता है। 

इस कूलर में भी ऑटोफिल टेक्नोलॉजी लगा हुआ है। इसका मतलब है कि आप एक पाइप के द्वारा कूलर को डाइरेक्ट कनेक्ट करके छोड़ सकते हैं। अगर आप बार बार पानी बदलने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं। 

यह कूलर आपको क्यों नहीं लेना चाहिए?

हमे ऐसा लगता है की ऊषा का सर्विस कभी कभी उतना अच्छा नहीं है। हालांकि एयर कूलर जनरलली लोकल मैकेनिक द्वारा ही ठीक होता है। बट आप एक बार अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित कर लें कि उषा का सर्विस सेंटर कैसा है? 

5. Havells Celia Desert Air Cooler

No products found.

यह आपको क्यों खरीदना चाहिए? 

अगला जो कूलर है वो हैवेल्स का है। हैवल्स एक काफी बढ़िया प्रतिष्ठित भारतीय कंपनी है और आपने इसके काफी सारे ऐड देखे होंगे या कूलर काफी अच्छा, मजबूत और एक पहियों के साथ आता है और यह। आपके व् तुरंत ठंडक प्रदान करने के लिए काफी है।  

इसको हवा फेंकने की क्षमता 3500 मीटर की उप बराबर है, जो कि एक काफी अच्छा माना जा सकता है। 

यह 70 लीटर वाटर टैंक के साथ आता है। इसका मतलब है कि आपको बार बार रिफिल करने की समस्या से छुटकारा। 

इस्तेमाल करने के दौरान यह काफी कम आवाज करता है, इसलिए कूलर हमें काफी ज्यादा पसंद आया। 

यह कूलर आपको क्यों नहीं लेना चाहिए? 

हमें लगता है कि 70 लीटर ज्यादा हो सकता है और क्योंकि इसका दाम भी ज्यादा है, ये सभी के लिए नहीं बना है। 

Last update on 2022-08-19 / Images from Amazon Product Advertising API